(BNN) बिकाश झा : ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए आईआरसीटीसी की साइट से टिकट कटाने का अनुभव और अच्छा होने वाला है। इस साइट पर पहले के मुकाबले काफी तेजी से टिकट कटने शुरू हो गए हैं। अब ऑनलाइन रिजर्वेशन कराते वक्त कोच और सीट नंबर चुनने के विकल्प भी मिलेंगे।
आईआरसीटीसी के सूत्र ने इसके शुरू होने को लेकर कोई समयसीमा बताने से इनकार कर दिया, लेकिन संभावना जताई कि इस साल 15 अगस्त से यह विकल्प मिलना शुरू हो सकता है।
रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने अपने बजटीय भाषण में कहा था, '2014-15 वित्त वर्ष में ऑनलाइन टिकटिंग सुविधाओं का विस्तार होगा।  लोग ट्रेन, कोच और सीट ऑनलाइन बुक कर सकेंगे।' रेलवे आने वाले दिनों में अनरिजर्व्ड और प्लैटफॉर्म टिकटों की बिक्री ऑनलाइन शुरू करने की योजना बना रहा है। आईआरसीटीसी के टिकटिंग प्लैटफॉर्म को अपग्रेड करने के बाद इन सेवाओं पर काम शुरू होने जा रहा है।

कुछ और टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए ये लिंक क्लिक करें !
 टिकटिंग प्लैटफॉर्म अपग्रेड होने के बाद आईआरसीटीसी की साइट से प्रति मिनट पहले के 2000 के मुकाबले 7200 टिकट कटने शुरू हो गए हैं। इसके अलावा अब आईआरसीटीसी की साइट पर एक साथ एक लाख 20 हजार यूजर लॉग-इन कर सकते हैं।
अब रेलवे का इरादा अपने ऑनलाइन टिकटिंग प्लैटफॉर्म को उस स्तर पर ले जाने का है, जिसके तहत लोगों को कोच और सीट चुनने का विकल्प मिलेगा। इसका फायदा यह होगा कि लोगों को लॉटरी सिस्टम से छुट्टी मिल सकेगी। कई बार बुजुर्गों और महिलाओं काफी पीछे या एकदम इंजन के पास के कोचों में सीटें मिलने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अभी ऑनलाइन टिकट बुक करने पर केवल लोअर, मिडिल, अपर, साइड लोओर, साइड अपर सीट के ऑप्शन्स आते हैं। सीट नंबर चुनने का विकल्प नहीं मिलता।
बजट की घोषणा के मुताबिक, ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों को खाने का ज्यादा विकल्प उपलब्ध कराने पर भी रेलवे काम कर रहा है। सके लिए जल्द ही कुछ लोकप्रिय फूड चेन से समझौता होने की उम्मीद है।
प्रस्ताव के मुताबिक यात्री को इंटरनेट बुकिंग साइट पर खाने का ऑर्डर करते वक्त अपना नाम, ट्रेन का नाम, कोच और बर्थ नंबर देना होगा और निर्धारित स्टेशन पर उनकी सीट पर खाना पहुंचा दिया जाएगा। पैसे का भुगतान डिलिवरी के वक्त करना होगा। उनके पास पिज्जा, बिरयानी, पास्ता, बर्गर और सैंडविच जैसे कई विकल्प होंगे। रेलवे सूत्रों ने बताया कि इसके लिए नई साइट बनाई जाए या आईआरसीटीसी की साइट पर ही लिंक दिया जाए, इस पर जल्द ही फैसला कर लिया जाएगा सप्लायर एजेंसी को चुनने के लिए नीलामी प्रक्रिया का सहारा लिया जाएगा।

कुछ और टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए ये लिंक क्लिक करें !


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post