घोघरडीहा। पंचायतों में चल रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की सोशल ऑडिट का कार्य प्रखंड के सात पंचायतों में अलग-अलग टीम के द्वारा पिछले गुरुवार से की जा रही है। जिसमे विशनपुर, ब्रह्मपुर उतरी, ब्रह्मपुर दक्षिणी, छजना, अमही, बसुआरी एवं ब्रह्मपुरा-बथनाहा सहित सात पंचायतों में सोशल ऑडिट का कार्य मंगलवार को सम्पन्न हो जाएगा। इसके साथ ही इन पंचायतों में मंगलवार को ही ग्रामसभा के जरिये जन सुनवाई होगी। 

1

जिसमें सोशल ऑडिट टीम के द्वारा पिछले छः दिनों में घर-घर जाकर जुटाई गई विस्तृत जानकारी को ग्रामसभा में प्रस्तुत किया जाएगा। ग्रामसभा में उपस्थित आमजन अपनी सुझाव व शिकायत भी ग्रामसभा में दर्ज करा सकेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार धीरज ने बताया कि प्रथम चरण में प्रखंड के सात पंचायतों का सोशल ऑडिट मंगलवार को सम्पन्न होगा। जिसके बाद द्वितीय चरण में प्रखंड के शेष दस पंचायतों में भी सोशल ऑडिट चलेगा। कहा कि सोशल ऑडिट मुख्य रूप से मनरेगा, जनवितरण प्रणाली, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की भौतिक स्थिति की जानकारी जुटाने के लिए की जा रही है। जिसमे अधिक से अधिक लोगों को भाग लेना चाहिए और सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में होने वाली परेशानियों को बताना चाहिए।

2

ब्रह्मपुरा-बथनाहा पंचायत में पांच सदस्यीय सोशल ऑडिट टीम में शामिल शोभा देवी, कुमारी गीता, विभा देवी, राहुल कुमार एवं लक्ष्मी सिंह ने बताया कि सोशल ऑडिट का मुख्य उद्देश्य सरकारी योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है। सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की अगर सही जानकारी गांव के लोगो को होगी तो उसे उसका शतप्रतिशत लाभ मिल पाएगा। बताया कि जानकारी के अभाव में गांव के लोग विचौलियों के चंगुल में फंस जाते है जिससे उसका आर्थिक दोहन होता है। यही कारण है कि सरकार प्रत्येक पंचायत में जीविका दीदियों के माध्यम से घर-घर जाकर सामाजिक अंकेक्षण करा रही है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post