बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड के मेघवन पंचायत में अंचलाधिकारी पल्लवी कुमारी गुप्ता ने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का निरीक्षण किया। सीओ ने वार्ड 12 सन्हौली के राज रमन पासवान के जनवितरण प्रणाली की दुकान का जायजा लिया। जहाँ वितरक दुकान में ताला लटकाकर गायब थे।

वहीं सीओ ने आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 21 मतरहरी की जाँच की, जहाँ नामांकित 40 बच्चों में मात्र 18 बच्चें ही उपस्थित थे सेविका फरहत परवीन उपस्थित थी और बच्चों का पठन पाठन भी चल रहा था।इसके बाद वार्ड संख्या 4 के नलजल की जाँच अंचलाधिकारी ने किया । जहाँ पानी नहीं चल रहा था । उपस्थित लोगों ने बताया कि जब से नलजल लगा है आज तक किसी को नलजल के माध्यम से एक बूंद पानी भी नसीब नहीं हो सका है।अंचलाधिकारी पल्लवी कुमारी गुप्ता ने इसके बाद राजकीय प्राथमिक विद्यालय मालिकाना का निरीक्षण किया। जहाँ विद्यालय में भारी अनियमितता देखी गई जब बच्चों का उपस्थिति पंजी जाँच किया गया तो जो बच्चे उपस्थित नहीं थे उस बच्चों का भी हाजरी पंजी में दर्शाया गया था जिसको लेकर विद्यालय प्रभारी को अंचलाधिकारी ने जमकर फटकार लगाई साथ ही ग्रामीणों ने भी विद्यालय प्रभारी के मनमानी का आरोप निरीक्षण के दौरान अंचलाधिकारी के समक्ष लगया और ग्रामीणों ने कहा कि स्कूल के विधि व्यवस्था को लेकर विधालय प्रधान गंभीर नहीं हैं।

इसके बाद वार्ड संख्या पाँच के जलमीनार का निरीक्षण सीओ पल्लवी कुमारी गुप्ता ने किया जहाँ पानी नहीं चल रहा था और जलमीनार के उक्त भवन में अवैध रूप से लोग वास लेकर रह रहे थे जिनका कहना था कि बिना अग्रीमेंट के हमारे निजी जमीन पर जलमीनार बना दिया गया है जिसे मौके पर ही अंचलाधिकारी ने खाली कराते हुए वर्तमान वार्ड सदस्य सुनील कुमार मंडल को जलमीनार की जभी सौंप दिया और अविलम्ब सभी खामियां दूर कर लाभुकों को घर घर नल के जल से जलापूर्ति कराने का निर्देश दिया।

इसके बाद अंचलाधिकारी ने आंगनबड़ी केन्द्र संख्या 22 का जाँच किया जहाँ सेविका मोहम्मदी बेगम और सहायिका बबीता देवी उपस्थित थी वहीं नामांकित 40 बच्चों में मात्र 14 बच्चे उपस्थित थे बच्चों से पूछा गया कि नास्ता क्या मिला है तो बच्चों ने संतोषप्रद जवाब नहीं दिया वहीं सेविका ने बताया कि सुबह के नास्ता में चुरा और शक्कर दिया गया है। उसके बाद बच्चों की संख्या कम पर सवाल किया गया जिसके जवाब में  सेविका ने बताया कि आफिस से निर्देश मिला है कि 40 बच्चे का नाम पंजी में अंकित कर लो जो आये उसकी पंजी पर हाजरी बनाओ और जो नहीं आये उसे छोड़ दें।इसके बाद मध्य विद्यालय नजरा का भी जाँच किया गया जहाँ बड़ी तादाद में बच्चे बगैर स्कूली ड्रेस के थे जिसको लेकर अंचलाधिकारी ने विद्यालय प्रधान को निर्देशित किया कि आगे से सभी बच्चों को हर हाल में स्कूल ड्रेस का इस्तेमाल करने को कहें और अभिभावकों को भी इसकी लिखित सूचना देकर अवगत कराएं इसके अलावा विद्यालय के कम्प्यूटर कक्ष का भी जायजा लिया गया जिसे देख कर जाँच टीम ने संतोष जताया और विद्यालय प्रधान की सराहना भी किये। 

इसके बाद स्कूल आंगनबाड़ी के अलावे अंचलाधिकारी पल्लवी कुमारी गुप्ता ने सरकार द्वारा संचालित अन्य कई योजनाओं जिसमे कन्या विवाह योजना,राशनकार्ड, नलीगली,समाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना,पीसीसी सड़क,मनरेगा सहित अन्य कई योजनाओं का बारीकी से जाँच किया साथ ही लोगों से भी कई तरह की समस्याओं पर जानकारी लिया,पंचायत में निरीक्षण की खबर से हर जगह लोग लोग एक दूसरे से इस उम्मीद में काना फुसकी करते दिखे की जाँच हो रही है अब पंचायत में धरातल पर काम होगा।

इस अवसर पर राजस्व अधिकारी पूजा कुमारी,मुखिया साबरा खातून, पंचायत सचिव मनोज कुमार साह, कार्यपालक सहायक अमित कुमार झा,ग्रामीण आवास सहायक हरि पासवान,पैक्स अध्यक्ष मेघवन पंचायत परवेज आलम,विकास मित्र रामबृक्ष राम,पंचायत तकनीकी सहायक इंद्रजीत कुमार गुप्ता,राजस्व कर्मचारी ध्रुव कुमार मंडल,किसान सलाहकार वरुण कुमार चौधरी,पंचायत रोजगार सेवक माया कुमारी, तकनीकी सहायक मनरेगा नीलम कुमारी सहित सभी वार्ड सदस्य व बड़ी तादाद में ग्रामीण व जनप्रतिनिधी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post