मधुबनी। मंगलवार को मधुबनी में जिला उत्पादन समिति की बैठक जिला कृषि कार्यालय के सभागार में संपन्न हुई। बैठक जिला उत्पादन समिति के अध्यक्ष प्रियंका चौधरी की अध्यक्षता में हुई।

1

बैठक में जिला परिषद के सदस्य व उत्पादन समिति के सदस्य रणधीर खन्ना, मनीष झा, मो. अकलुद्दीन व गैर सदस्य के रूप में जमील अहमद एवं शंभू राय उपस्थित रहे। इस दौरान सदस्यों ने किसानों से जुड़ी कई समस्याओं को प्रमुखता के साथ रखा।

2

बैठक में खासकर जिले भर में कृषि अनुदान के नाम पर भारी संख्या में अपात्र लाभुकों को अनुदान दिए जाने, व पात्र लाभुक जिनको योजना का लाभ मिलना चाहिए, उन तक लाभ नहीं पहुंचने का मुद्दा जोर-शोर से उठाया गया।


जिसके जवाब में बैठक में मौजूद अधिकारी ने आश्वस्त किया कि इस समस्या के निदान को लेकर विभाह सजगता के साथ काम कर रही है, साथ ही जो भी ऐसे कृषि अनुदान पाने वाले अपात्र लाभुक हैं उनको चिन्हित कर उनसे पैसों की वसूली की जाएगी व आगे ऐसी व्यवस्था सुदृढ की जाएगी कि ज़रूरतमंद पात्र लाभुक किसानों तक यह योजना पहुंच सके।


वहीं जिले के कई प्रखंडों में किसान आये दिन निल गाय व वन सुअर के आतंक से परेशान हैं, जिसकी वजह से किसानों की फसल भारी मात्रा में खराब हो रही है। इस पर भी अधिकारियों को ध्यान देने के लिए कहा गया।


इसके अलावे जिले भर में बनाये गए वर्मी कंपोस्ट की जानकारी देने, बागवानी एवं उद्धान विभाग से संचालित सभी योजनाओं की जानकारी एवं लाभुकों की सूची उपलब्ध करवाये जाने, गव्य विकास एवं पशुपालन से जुड़ी विभाग के माध्यम से चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने, मत्स्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने, कृषि यंत्रीकरण के तहत दिए गए अनुदान राशि की अद्ध्यतन जानकारी व लाभुकों की सूची उपलब्ध करवाने के लिए अधिकारियों से कहा गया। 


बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र उद्यान विभाग के सहायक निदेशक के सचिव उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post