मधुबनी। मधुबनी जिलाधिकारी अमित कुमार ने नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा जिले के शहरी क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर अधिष्ठापन के कार्य का विधिवत शुभारंभ की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बेहतर विद्युत प्रबंधन के दृष्टिकोण से यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। उपभोक्ताओं को अब गलत बिल की शिकायत से निजात मिलेगी। अब मोबाइल के उपयोग से विद्युत उपभोक्ता द्वारा एंड्रॉयड मोबाइल एप के माध्यम से अपने बिजली बिल का प्रीपेड तरीके से भुगतान किया जाएगा। बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप नाम के इस मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से विद्युत उपभोक्ता अपने बिजली मीटर का पूर्व से रिचार्ज कर रखेंगे। इस्तेमाल की गई बिजली की राशि का प्रतिदिन के हिसाब से रिचार्ज की गई राशि से कटौती की जाएगी।

1

बताते चलें कि बिजली बिल के भुगतान के अतिरिक्त इस एप के माध्यम से बिजली के दैनिक खपत की जानकारी भी हासिल की जा सकेगी। इसके माध्यम से बिजली बिल संबंधी शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी प्राप्त होगी। इस एप के इस्तेमाल के लिए मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगी जिसे भरने पर रजिस्ट्रेशन संपन्न हो जाएगा। ईमेल के माध्यम से जानकारी हासिल करने के लिए उपभोक्ता इस एप से अपना ईमेल आईडी भी जोड़ सकते हैं।

2

एसबीपीडीसीएल/ एनबीपीडीसीएल द्वारा चयनित एजेंसी के अधिकृत प्रतिनिधि के द्वारा स्मार्ट प्रीपेड मीटर निःशुल्क लगाया जाएगा। बिल भुगतान करने से संबंधित किसी असुविधा की स्थिति में उपभोक्ता द्वारा 6262642222 पर एसएमएस कर अथवा टोलफ्री नंबर 1912 पर कॉल कर संबंधित एजेंसी के एजेंट को सूचित करते हुए रिचार्ज करवाया जा सकता है। एसएमएस में अंग्रेजी के ब्लॉक लेटर में PAYBILL लिखकर स्पेस देते हुए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्रेषित करना होगा। उपभोक्ताओं को एसएमएस के द्वारा बिल भेजा जाएगा और बिल भुगतान करने हेतु तीन दिनों का समय दिया जाएगा। बिजली बिल का भुगतान उपभोक्ता के रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से ठीक उसी प्रकार किया जा सकेगा जैसे किसी मोबाइल का रिचार्ज करवाया जाता है।  भुगतान अप्राप्त रहने की स्थिति में बिजली स्वतः कट जाएगी।


जिलाधिकारी द्वारा जिले में बिजली के बेहतर प्रबंधन के मद्देनजर बिल भुगतान की इस नई पद्धति को अपनाने की अपील की गई है।


मौके पर अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, सुरेन्द्र राय, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, विनोद कुमार झा, योजना पदाधिकारी, मधुबनी, सुनील दास, अधीक्षण अभियंता, विद्युत विभाग, दरभंगा प्रमंडल, मो. इकबाल, कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग, मधुबनी,  राजीव कुमार, ई ई एस एल, आनंद झा, ई डी एफ हेड,  कृष्णानंद कर्ण, डी पी एम, एस एस इंफोलाइन, सुमन सौरभ, सिटी इंचार्ज, ई डी एफ सहित विद्युत विभाग के सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post