बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड के पांच पंचायत परकौली, परसौना, सलहा, समदा और शाहपुर में सबकी योजना सबका विकास के तहत मंगलवार को समग्र समावेशी एवं सहभागी ग्राम पंचायत विकास योजना के लिये ग्रामसभा सबंधित पंचायतों की मुखियों की अध्यक्षता में हुई. खासकर समदा पंचायत में शराबबंदी और स्वच्छता पर सभी मौजूद लोगों ने प्रस्ताव रखा. सर्वसम्मति से समदा पंचायत मद्य निषेध व स्वच्छ पंचायत बनाये जाने का प्रस्ताव पारित किया. इस दौरान समदा पंचायत के मुखिया कमलदेव पासवान ने मंच से शराब तस्करी में लिप्त लोगों की गुप्त सूचना देनेवालों को 5151 रुपये इनाम के तौर पर देने की घोषणा की. 

1

उन्होंने कहा कि सूचना देनेवाले की पहचान गुप्त रखी जायेगी. मुखिया श्री पासवान ने कहा कि आज के परिवेश में शराब और गंदगी किसी भी समाज के लिये अभिशाप से कम नही है. हमें इस बदलाव की ओर बढ़ना चाहिये और इस कार्य में सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित होगा. जब तक इस अभिशाप से मुक्त नही होंगे तब तक विकास का कोई मायने नही रहेगा. ग्रामसभा में आवास, सात निश्चय, मनरेगा,15 वीं वित्त आयोग, षष्ठम राज्य वित्त आयोग, पारिवारिक लाभ, कन्या विवाह, कबीर अंत्येष्ठि, खाद्य सुरक्षा व सामाजिक सुरक्षा कोषांग के लंबित मामले सहित दर्जनों योजनाओं पर अंतिम सहमति बनायी गयी. साथ ही जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पुराने जीर्ण शीर्ण पड़े कुओं का जीर्णोद्धार कराने, अधिक से अधिक पौधारोपण कराने, ससमय स्वास्थ्य उपकेंद्र का नियमित संचालन सुनिश्चित कराने, पंचायतों के सभी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का वातावरण बनाये रखने, शमशान में मिट्टीकरण, तालाब घाट का निर्माण, सड़क निर्माण, कूड़ेदान की व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट, नाला निर्माण, सड़क मरम्मति, सामुदायिक भवन की मरम्मति व निर्माण व सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराने सहित दर्जनों प्रस्तावित योजनाओं पर व्यापक चर्चा परिचर्चा करने के बाद सहमति दी गयी.

2

इस दौरान अन्य मुखियों ने कहा कि पंचायत के सर्वांगीण विकास के लिये ग्राम पंचायत तत्पर रहेग और समाज के विकास के लिये निरंतर प्रयास जारी रखेगा. मौके पर शाहपुर पंचायत की मुखिया मंजू देवी, परकौली पंचायत की मुखिया मीनू देवी, सलहा के मुखिया, समदा पंचायत के मुखिया कमलदेव पासवान व परसौना पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव दीप कुमार दीपक, राम नारायण ठाकुर,समदा के उप मुखिया मनीष कुमार यादव सभी वार्ड सदस्य व बड़ी संख्या में आमजन भी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post