Ticker

6/recent/ticker-posts

दरभंगा स्नातक चुनाव में ना अब तक दिलीप चौधरी हारे हैं, ना सर्वेश कुमार जीते हैं

दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के हाल में हुए चुनाव की मतगणना जारी है। अभी तक मतगणना के परिणाम की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से अपुष्ट भ्रामक खबरें चलाई जा रही है।

बता दें कि स्नातक निर्वाचन चुनाव की प्रकिया आम चुनावों की अपेक्षा काफी अलग और जटिल होती है। जिसमें मतदाता को मतदान करने के समय उम्मीदवार के नाम के आगे EVM मशीन में बटन नहीं दबाना होता है, बल्कि बूथ पर मतदान कर्मी द्वारा दी जाने वाली कलम या स्याही से पर्ची पर छपे उम्मीदवार के नाम के आगे प्रथम, द्वितीय व तृतीय वरीयता के आधार पर एक, दो, तीन नंबर अंकित कर अपना पसंद को बताना होता है। साथ ही इस चुनाव में उम्मीदवार भले ही किसी दल के समर्थित हों, लेकिन उनके नाम के आगे उनके पार्टी का चुनाव चिन्ह बैलेट पेपर पर नहीं रहता है।

कुछ ऐसी ही मतगणना प्रक्रिया भी होती है। जिसमें उक्त निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदान के 50 फ़ीसदी वोट+1 उम्मीदवार को आना जरूरी होता है।

दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में तकरीबन 50 हज़ार मतदान हुए हैं। नियमानुसार जितने वाले उम्मीदवार को 50 प्रतिशत+1 वोट आना जरूरी है। यानी 25 हज़ार मत के करीब जीत के लिए चाहिए। 

अगर ऐसी स्थिति रहती है कि उम्मीदवार को 50 फीसदी+1 वोट से कुछ प्रतिशत कम वोट प्राप्त रहते हैं तो चुनाव आयोग के पास निर्णय लेने का अधिकार होता है। ऐसी स्थिति में चुनाव आयोग निकटतम उम्मीदवार को जीत दे सकती है। 

लेकिन अब तक दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना में प्रथम वरीयता में मतगणना में पहले स्थान पर चल रहे सर्वेश कुमार जो कि नौवें राउंड तक की मतगणना में 10,558 मत प्राप्त कर चुके हैं, वहीं JDU समर्थित दिलीप चौधरी जो कि 9,209 मत लाकर दूसरे स्थान पर है। दोनों के प्राप्त मतों को मिलाने के बाद भी कुल मतदान का 50 फ़ीसदी+1 वोट नहीं हो पा रहा है।

ऐसी स्थिति में दूसरी वरीयता के मतों की गिनती शुरू हो चुकी है, लेकिन इससे भी परिणाम निकलने की संभावना कम है। पूरी संभावना है तीसरी वरीयता की भी गिनती होगी। लेकिन इसमें भी मामला फंसने के आसार हैं।

क्योंकि कुल मतदान के 50 फीसदी वोट के नजदीक पहुंचता हुआ कोई उम्मीदवार नहीं दिख रहा है।

बता दें कि मतगणना गुरुवार से ही जारी है। आज शुक्रवार देर शाम या रात तक परिणाम को लेकर कुछ स्पष्ट औपचारिक जानकारी सामने आ सकती है। अभी तक सोशल मीडिया में जो भी जीत हार की खबरें दी जा रही हैं वह अपुष्ट व भ्रामक है।


दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के ग्यारहवें चरण की मतगणना में अब तक किसको कितना मत है। 

01.अनिल कुमार झा,राष्ट्रीय जनता दल - 8126

02. दिलीप कुमार चौधरी, जनता दल यूनाइटेड -9494

03. संजय कुमार मिश्र, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस-4848

04. रजनीकांत पाठक, निर्दलीय - 5233

05. सर्वेश कुमार, निर्दलीय - 11424

Post a Comment

0 Comments