कलुआही(मधुबनी)। जय जगन्नाथ जय जगन्नाथ जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज अवतरण स्थल हरिपुर में शिक्षा सेवा प्रकल्प के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार एवं गरीब परिवार के बच्चों के लिए सभी प्रकार की परीक्षाओं के पुस्तक की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को ग्राम स्वराज पुस्तकालय का विधिवत उद्घाटन किया गया। उद्घाटन में जिला परिषद प्रतिनिधि रणधीर झा हरपुर दक्षिण पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सौरभ राय , सरपंच ललिता देवी, नारायण झा, प्रताप मिश्र, मिथिला विकास संगठन के संस्थापक एवं अन्य गणमान्य की उपस्थिति में इस शुभ कार्य का शुभारंभ किया गया।

1

आदित्य वाहिनी के संयोजक चिराग झा  ने बताया कि अपने ग्रामीण परिवेश में सामान्य परिवार के लिए जागरूकता का अभाव को देखते हुए उनको शिक्षा के प्रति जागृति करना और उनके जीवन को आदर्श एवं समृद्धि बनाने में एक आदर्श पुस्तकालय का उपयोग करके पुस्तकालय की सार्थकता को सिद्ध करना और एक आदर्श समाज का निर्माण करना हम सब का लक्ष्य है। शिक्षा से संस्कार में वृद्धि एवं समाजिक समृद्धि के लिए अति आवश्यक है मानते हुए इस पुस्तकालय को एक उच्च स्तर का पुस्तकालय बनाने के लिए समाज का प्रसिद्ध होना और इसकी विशेषता यह होगी कि इसमें आध्यात्मिक धार्मिक पुस्तकों के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकों का संपूर्ण संकलन एक जगह पर उपलब्ध होगा जिससे ग्रामीण समाज के बच्चों के लिए यह वरदान साबित होगा।

2

आदित्य वाहिनी की पहल अन्य क्षेत्रों में भी किए जाएंगे और वहां के शिक्षक समाजसेवी और आदित्य वाहिनी के स्वयंसेवक से संपर्क साध कर के उस क्षेत्र में भी आदर्श पुस्तकालय का निर्माण किया जा सके इसके लिए आगे प्रयास जारी रहेगा और कम से कम एक ब्लॉक में एक आदर्श पुस्तकालय का निर्माण हो जिससे व्यवस्था में परिवर्तन आ सके इसके लिए आदित्य वाहिनी प्रयासरत रहेगी । इसमें समाज सेवी शिक्षक एवं जनप्रतिनिधि का सहयोग लेने के लिए भी प्रयासरत रहेंगे।

ग्राम स्वराज पुस्तकालय हरिपुर की कोर कमेटी का भी गठन किया गया जिस के संयोजक संघर्षशील युवा श्रीनाथ मंडल को बनाया गया जिनका विगत वर्षों में ग्रामीण परिवेश में रह रहे गरीबों को संगठित करने में अभूतपूर्व योगदान रहा है उनके नेतृत्व में संचालक कमेटी का गठन किया जाएगा और यह कमेटी इस को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post