साल 2021 में मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड अंतर्गत महमदपुर गांव में होली के दिन घटित बहुचर्चित हत्याकांड मामले में जेल में बंद आरोपियों के जमानत पर पटना हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है.

महमदपुर कांड के पीड़ित परिवार द्वारा मुख्य आरोपी बनाये गये प्रवीण झा के मां-पिता को पटना हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है. पटना हाईकोर्ट के जस्टिस प्रभात कुमार सिंह की अदालत ने यह फैसला सुनाया है. प्रवीण झा के पिता घनश्याम झा व माता सुनैना देवी के पक्ष में वकील चंद्र मोहन झा व अजय कुमार ने जमानत याचिका दायर की थी. जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान शिवनगर गांव के वरीय अधिवक्ता कौशल झा ने बहस किया।

1

जानकारी के लिए बता दें कि बेनीपट्टी थाने में दर्ज कांड संख्या 67/21 महमदपुर कांड में मुख्य आरोपी बनाये गये प्रवीण झा के मां-बाप को भी पुलिस ने घटना के बाद घर से पकड़ कर जेल भेज दिया था. हत्याकांड के बाद से ही प्रवीण झा के पिता घनश्याम झा व माता सुनैना देवी जेल में बंद थी. अब करीब 10 महीने तक जेल में बंद रहने के बाद पटना हाईकोर्ट ने दोनों को बेनीपट्टी थाने में दर्ज कांड संख्या 67/21 में जमानत दे दी है.

वहीं इससे पहले हाल में ही पटना हाईकोर्ट ने इस कांड के आरोपी निखिल झा को जमानत दी थी और अब प्रवीण झा के मां-बाप को लेकर हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है.

महमदपुर कांड क्या था ?

साल 2021 में होली के दिन यह घटना हुई थी, जिसमें एक ही परिवार के पांच लोगों की ह्त्या कर दी गई थी.  जिसमें एक ही परिवार के तीन सहोदर भाई और उनके दो चचेरे भाई की मौत हो गई थी. इस हत्याकांड ने बिहार की राजनीति को भी जमकर हवा दी थी, जिसमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से लेकर सत्ता पक्ष के बड़े-बड़े नेता महमदपुर पहुंचे थे.

2

घटना के बाद पीड़ित परिजनों को नौकरी, मुआवजा देने की कई तरह के वादे सरकार व विपक्षी दलों के नेताओं सहित करणी सेना के नेताओं ने किया था, लेकिन पीड़ित परिजनों से घटना के चंद दिनों के बाद से ही सभी ने संपर्क तोड़ लिया. परिजनों को अभी तक कोई सरकारी आर्थिक सहायता या नौकरी नहीं मिल सकी है.

इस हफ्ते कुछ और को मिल सकती है जमानत

महमदपुर कांड को लेकर जेल में बंद सभी आरोपियों की जमानत याचिका निचली अदालतों ने रद्द कर दिया था, जिसके बाद एक के बाद एक आरोपियों के पक्ष में पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर है. ऐसे में कई जमानत याचिका की सुनवाई की तारीख इस महीने थी, जिस पर फैसला आना शुरू हो गया है. वहीं ऐसा माना जा रहा है कि इस हफ्ते कुछ और आरोपियों के जमानत पर पटना हाईकोर्ट फैसला सुना सकती है. 


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post