मधुबनी। पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य से चर्चित वरिष्ठ पत्रकार रामानंद सिंह का 26 जनवरी शाम करीब छह बजे हृदय गति रुक जाने के कारण निधन हो गया। उन्होंने राजनगर प्रखंड क्षेत्र के नकटी गांव अपने निवास स्थान पर अंतिम सांस ली। वे 61 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर सुनते ही पत्रकारिता के क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई।


उनका जन्म 12 जनवरी 1939 को मधुबनी के राजनगर प्रखंड क्षेत्र के नकटी गांव में हुआ था। उन्होंने 1958 में राजनगर के स्थिति रामेश्वर उच्च विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा पास की। तथा 1962 में राम कृष्ण महाविद्यालय मधुबनी से स्नातक किया। उसके बाद 1964 में सिविल इंजीनियरिंग की। उनका शुरू से ही पत्रकारिता से लगाव रहा। इसी कारण स्व. रामानंद बाबू ने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उत्तरप्रदेश के कानपुर से पत्रकारिता की शुरुआत दैनिक भास्कर से की। करीब पांच वर्षों तक कानपुर में पत्रकारिता करने के बाद अपने जिला मधुबनी वापस हो गए। तथा 1968 से 2017 तक हिन्दुस्तान अखबार में बतौर ब्यूरो प्रभारी के तौर पर कार्य किया। रामानंद बाबू उस दौर में पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य किया,जिस दौर में इंटरनेट और मोबाइल फोन नही था। उस समय सिर्फ टेलिग्राफ के माध्यम से समाचार भेजने का सहारा था।

1


परंतु अपने लगन और मेहनत के बदौलत पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करके एक अलग पहचान बनाने का काम किया। उनके निधन से पत्रकारिता के एक युग का अंत हो गया है,जिसकी भरपाई करने में एक अर्सा लग जाएगा। रामानंद बाबू की अंतिम बिदाई 27 जनवरी को गांव नकटी में दी जाएगी।

2

इधर रामानंद बाबू के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करने वालों में IFWJ के जिलाध्यक्ष हेमंत कुमार सिंह एवं सचिव आकिल हुसैन के अलावा वरिष्ठ पत्रकार चन्द्रकांत झा,लंबोदर झा,इंद्रमोहन झा, अमरनाथ आनंद,विनोद कर्ण,शैलेन्द्र कुमार,कार्तिक कुमार,रमन कुमार,राम प्रकाश चौरसिया,प्रो.अरुण यादव,अशोक कुमार,अशोक कर्ण,अजयधारी सिंह रवि,रामशरण साह,शशि मो अली,फिरोज आलम,मो निहाल,मो नदीम,राजू प्रसाद,कुमार गौरव,अभय कुमार सोनू,सुनीति मिश्र,रजनीश झा,अभिषेक कुमार,कल्याण,कन्हैया मिश्र,अख़लाक़ सिद्दीकी,इंद्रमोहन मिश्र,कपिलेश्वर साह,हनुमान प्रसाद मोर,जेपी सेनानी हनुमान प्रसाद राउत,मनोज पूर्वे,मो राशिद,मो अली हसन,मो मुन्ना,राकेश यादव आदि शामिल हैं।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post