बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी अनुमंडल परिसर स्थित अग्निशमन कार्यालय परिसर में रविवार को ग्राम रक्षा दल के सदस्यों को आपदा के तहत प्रशिक्षण दिया गया। ग्राम रक्षा दल के सदस्यों को अग्निशमन पदाधिकारी रामेश्वर पासवान ने प्रशिक्षण दिया। इस दौरान अग्निशमन के प्रशिक्षक ने मॉकड्रील कर सिलेंडर में लगे आग पर कैसे काबू किया जाता है, उस संबंध में विशेष प्रशिक्षण दिया।


प्रशिक्षण के दौरान आग कैसे लगती है, आग लगने के मुख्य कारण, आग पर कैसे करे काबू, अगलगी के दौरान कैसे क्षति को रोका जाए, जानमाल की रक्षा कैसे हो आदि मुद्दों पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक पासवान ने ग्राम रक्षा दल के सदस्यों को बताया कि आये दिन सिलेंडर के लीकेज के कारण घर में आग लगती है। उन्होंने बताया कि जैसे ही सिलेंडर में आग लग जाये, तुरंत कंबल अथवा कोई बोरी को पानी में डुबो कर तेजी से सिलेंडर को ढक देना है। तेजी से ढकने पर आग तुरंत खत्म हो जाएगी, फिर रेगुलेटर को बंद कर बड़ा हादसा को टाला जा सकता है।


श्री पासवान ने कहा कि कोई भी सिलेंडर में आग पकड़ लेने के बाद कम से कम आधा घंटा तक नहीं फटता है। इससे पहले ही अगर सिलेंडर के आग पर काबू पा लिया जाए तो क्षति को काफी कम किया जा सकता है। प्रशिक्षण में अनुमंडल के सभी ग्राम रक्षा दल के सदस्य मौजूद थे।


प्रशिक्षण के मौके पर जिला निरीक्षक राकेश कुमार चौधरी, जिला उप निरीक्षक राकेश पासवान, संजीव ठाकुर, नरसिंह मंडल, कमल भगत, अखिलेश पासवान, अनिल कुमार, गोविंद साफी, प्रभात कुमार साह, मो आलम, विनोद ठाकुर, रमेश सहनी आदि थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post