बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शुमार करहारा से होकर बहनेवाली धौंस सहित अधवारा समूह की सभी सहायक नदियों के जलस्तर में वृद्धि शुरू हो गई है। बीते 4 दिन पहले तक धौंस, बछराजा, खिरोई व थुमहानी सहित अन्य सभी नदियों के जलस्तर सामान्य था।

वहीं लगातार बारिश होने के बाद शनिवार को इन नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने लगी है। जलस्तर इस हद तक वृद्धि हो चुकी है कि अगर इसी तरह बारिश होती रही और नेपाल के तराई इलाके से भी पानी छोड़ दिया जाये तो नदियों के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि होगी और जल्द ही धौंस नदी लबालब हो जायेगी। जिसके बाद पानी के बढ़ते दबाब को अधिक देर तक रोककर रख पाना मुश्किल होगा और बाढ़ आ सकती है। 

1

बता दें कि हर वर्ष बाढ़ आने पर पश्चिम इलाके के करहारा, सोहरौल, समदा, बिरदीपुर, उच्चैठ, सोइली, बेतौना, बनकट्टा, डीह टोल, पाली, गंगूली, दामोदरपुर चानपुरा, शिवनगर, शाहपुर, अग्रोपट्टी, विशनपुर, मकिया, लडूंगामा, विशे लडूंगामा, बर्री, रजघट्टा, माधोपुर, रजबा, रजिया, फुलबरिया, व सिरवारा सहित तकरीबन डेढ़ दर्जन गांव के लाखों लोगों को घर से मुख्य सड़क तक पहुंच पाना तो दूर बल्कि अपने घर में ही कैद होकर रहने की विवशता बनती रही है और बाढ़ आने पर व्यापक पैमाने पर जान माल की क्षति भी झेलनी पड़ी है। 

बाढ़ आने पर सोहरौल, समदा, करहारा व बिरदीपुर की ओर पानी बहाव का रुख स्वतः मुड़ जाता है और इन गांवों के तकरीबन एक लाख से अधिक आबादी त्राहिमाम करती नजर आती है। तमाम सड़के पानी में डूबकर तहस नहस हो जाया करती है और नाव ही आवागगन का एक मात्र साधन रह जाता है।

2

बाढ़ आने पर आस-पास की खेतों में लगी धान की फसलें भी डूबकर बर्बाद हो जाती है और मवेशियों के चारे की भी समस्या बढ़ जाती है. अगर इसी तरह बारिश जारी रही तो पानी के बहाव और फैलाव के आगे तटबंध और सुरक्षा बांध भी अधिक देर तक पानी को नही रोककर रख सकेगी।

बताते चलें कि प्रशासन को अलर्ट मोड में रखा गया है. अधिकारियों के द्वारा नदियों के जलस्तर की सतत निगरानी किये जाने के साथ ही संभावित बाढ़ को देखते हुए सभी आवश्यक तैयारी किये जाने की बातें कही जा रही है. इन तमाम तैयारियों के बावजूद भी बाढ़ आपदा की स्थिति आती है तो जान माल की क्षति होने के अलावे सैंकड़ों एकड़ में हाल-फिलहाल में लगाई गई धान की फसलें भी डूब जायेगी। 

इस संबंध में स्थानीय ग्रामीणों ने कहा कि संभावित बाढ़ के खतरे को लेकर लोग अपने स्तर से तैयारी करने में जुटे हैं और प्रशासन को भी विशेष तौर पर सजग और सतर्क रहना चाहिये।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post