बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित मेघदूतम सभागार में बीडीओ डॉ. रविरंजन की अध्यक्षता में मुखिया, सरपंच और ग्राम कचहरी के सचिवों की अलग-अलग बैठक हुई। जिसमें मुखिया की बैठक में पंचायत में संचालित विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के कार्यन्वयन में तेजी लाने, आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड बनाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गयी। बैठक में ग्राम पंचायत गंगुली, नवकरही व परौल को चिरागी ग्राम होने के कारण यह गोल्डेन कार्ड नही पाने पर चिंता व्यक्त की गयी। 

1

इस दौरान बीडीओ डॉ. रविरंजन ने सभी मुखिया से कहा कि आपके पंचायत क्षेत्र में जो भी व्यक्ति गोल्डेन कार्ड के योग्य है, उनका गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें ताकि ऐसे गरीब व्यक्ति को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज किया जा सके। कलस्टर वार्डन जिसमें एक दिन में दो पंचायत में गोल्डेन कार्ड बनाया जायेगा, जिसमें आयुष्मान भारत के पात्र लाभार्थी को उतप्रेरित कर कार्ड बनावने को प्रेरित करें ताकि उन्हें मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सके। बैठक के दौरान ही पाली पंचायत में लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड अबतक नही मिलने की शिकायत दर्ज कराई गयी, जिसके अलोक में बीडीओ ने पीएचसी बेनीपट्टी के बीसीएम, बीएमसी और बीएम से आशा कार्यकर्ता से सूची मांगकर सूची उपलब्ध कराने को निर्देशित किया, पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।  उधर दूसरी बैठक ग्राम कचहरी सरपंच की बैठक हुई जिसमें ग्राम कचहरी की समस्याओं को पदाधिकारीयों के समक्ष प्रखंड के सभी सरपंचों द्वारा रखा गया। इस दौरान ग्राम कचहरी के वाद एवं वाद शुल्क सहित ग्राम कचहरी के सभी धाराओं पर चर्चा की गयी। ग्राम कचहरी के सफल संचालन हेतु नियमावली की जानकारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी बेनीपट्टी गौतम आनंद के द्वारा उपस्थित सभी सरपंचों को दिया गया। इस दौरान कई पंचायतों में ग्राम कचहरी का अपना भवन नहीं होने का भी मुद्दा रखा गया। अधिकारियों ने शीघ्र ही इस समस्या का निदान करने का आश्वासन दिया। इसके अलावे ग्राम कचहरी के सचिवों के साथ बैठक कर कचहरी के सफल संचालन सुनिश्चित कराने को निर्देशित किया गया।

2

मौके पर पीएचसी प्रभारी डॉ. एसएन झा, स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश रंजन, बीसीएम सत्येंद्र कुमार, मुखिया राजेंद्र मिश्र, राम संजीवन यादव, रीझन ठाकुर, सुष्मिता कुमारी, पूर्व सरपंच अध्यक्ष वशिष्ठ, कुमार झा, पुष्पेन्द्र ठाकुर, संतोष कुमार झा, फरीदा खातून, सोनी देवी, अजमतुन निशा, महादेव प्रसाद, सीता देवी, देवेंद्र राउत, भवलेश कुमार झा सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post