पाली से सूखी टोल के सड़क निर्माण पर लगा ग्रहण - BNN News

Latest

25 Jan 2019

पाली से सूखी टोल के सड़क निर्माण पर लगा ग्रहण

बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी के पाली से सूखी टोल के सड़क निर्माण पर फिलहाल ग्रहण लग गया है। भूस्वामी ने उक्त सड़क उनके निजी खेत में निर्माण कराने का आरोप लगाते हुए जिला लोक शिकायत निवारण में वाद दायर कर दिया। जिसके बाद निर्माण कार्य को बंद करा दिया गया है। जानकारी के अनुसार जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता पूरी स्थिति का आकलन कर रिपोर्ट देने को कहा है। भूस्वामी त्रिलोक झा ने बताया कि उनके निजी जमीन पर उक्त टोल के लोग वर्षो से आवाजाही कर रहे है। इस बीच जमीन के कुछ हिस्सों को अधिग्रहण किया गया, जिसके बाद भी उन्हें मुआवजा नहीं मिल सका। अब जबकि उक्त जमीन के और हिस्से पर सड़क का निर्माण होगा, तो कम से कम उनका मुआवजा तो मिलना चाहिए। भूस्वामी के अनुसार पूर्व के अधिग्रहण से अधिक जमीन ली जा रही है। विभाग व संवेदक को पूर्व जानकारी दिए जाने के बाद भी स्थानीय लोगों के सहयोग से उनके खेत का मिट्टी काट कर रास्ता बना लिया गया।
               करीब पैंतीस लाख की सड़क योजना अटकी
कथित भूस्वामी व ग्रामीण कार्य विभाग के पेंच में पाली के ग्रामीण पथ से निर्माण होने वाली सुखी टोल की सड़क अटक गयी है। भूस्वामी जहां मुआवजा से पूर्व सड़क निर्माण नहीं करने पर अड़े हुए है। वहीं मामला, जिला लोक शिकायत के पास दायर हो जाने से फिलहाल पैंतीस लाख की सड़क योजना ठप पड़ गयी है। जानकारी दें कि उक्त पथ का शिलान्यास गत 19 नवंबर को क्षेत्रीय विधायक भावना झा ने कर दी है। शिलान्यास के उपरांत उठ रहे विरोध के स्वर के बाद निर्माण कार्य तो दूर मिट्टीकरण भी अधूरा पड़ा हुआ है। स्थानीय लोगों की माने तो बारिश से पूर्व योजना पूर्ण नहीं हुई तो आधे-अधूरे मिट्टीकरण के कारण मुहल्लें में प्रवेश करना भी मुश्किल हो जाएगा।
        सड़क के अभाव में करीब सौ परिवार व एक स्कूल हो रहा प्रभावित
पाली के सुक्खी टोल करीब बसावट के एक दशक के बाद भी पथ के समस्याओं से जूझ रहा था। वहीं मुहल्लें में शिक्षा का लौ जलाने के लिए प्राथमिक विद्यालय भी संचालन हो रहा है। मुहल्लें में करीब सौ परिवार व सरकारी स्कूल के संचालन के बाद भी उक्त मुहल्ला मुख्य पथ से नहीं जुड़ सका। हालांकि, स्थानीय स्तर पर खेत के मेंड से छात्र व मुहल्लें वासी आवाजाही करते रहे। पथ की समस्याओं को देख स्थानीय विधायक ने पथ निर्माण की स्वीकृति विभाग से प्रदान कराई। परंतु,  जमीन के निजी होने के कारण पथ निर्माण की योजना लटक गयी। जिससे स्थानीय लोग मायूस हो गए है।
              समस्या का निदान कर निर्माण होगी सड़क
ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि पाली के सड़क निर्माण में भूमि की समस्या उत्पन्न हो गयी है। निजी जमीन पर किसी भी सूरत में सड़क का निर्माण नहीं हो सकता है। पूरी समस्या के निदान के बाद ही निर्माण कार्य की शुरुआत कराई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

फेसबुक पर रेगुलर न्यूज़ अपडेट्स पाने के लिए पेज Like करें व अधिक से अधिक शेयर करें